बजट में बदलाव बढ़ा सकता है पीएफ पेंशन, मिलेगा 55 हजार पेंशनरों को लाभ

पीएम पेंशनरों को न्यूनतम दो हजार रूपये मासिक पेंशन की दिशा में एख बार फिर कवायद शुरू की गई है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की समिति ने सरकार से कहा है कि बजट का समर्थन मिलने के बाद पेंशन दो गुना की जा सकती है। यदि न्यूनतम पेंशन बढ़ती है तो शहर के 55 हजार पेंशनरों को लाभ होगा।

किसी फैक्ट्री या प्रतिष्ठान जहां 20 या 20 से अधिक कर्मी कार्यरत हैं और लगातार दस साल की सेवा पूरी करते हैं तो उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सेवानिवृत्त के बाद पेंशन देता है। मौजूदा समय में न्यूनतम पेंशन एक हजार रूपये है।

सूत्रों ने बताया कि न्यूनतम पेंशन दो हजार करने के लिए सरकार के पास एक प्रस्ताव जनवरी के अंत में भेजा गया था। जिसमें कहा गया था कि सरकार यदि बजट का प्रावधान कर दे तो न्यूनतम पेंशन दो हजार करने में आसानी होगी। समिति के प्रस्ताव को लेकर पिछले सप्ताह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्ट की बैठक भी हुई थी।

इंप्लाइज प्रॉविडेंड फंड स्टॉफ फेडरेशन के राष्ट्रीय सलाहकार राजेश कुमार शुक्ला ने बताया कि सरकार ने 15 फरवरी को असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना शुरू की है। इसमें तीन हजार पेंशन की व्यवस्था है। ऐसे में संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाने का सरकार पर दबाव है।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *