वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर से मिग-21 को शुरु किया उड़ाना

इसी साल फरवरी में India और Pakistan के बीच सैन्य झड़प के ‘हीरो’ वायुसेना के Wing Commander Abhinandan वर्धमान ने फिर से युद्धक विमान मिग-21 उड़ाना शुरू कर दिया है। 27 फरवरी को पाकिस्तानी और भारतीय वायुसेना के बीच Kashmir के आसमान में हुई झड़प हुई थी।

इस दौरान पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराने के बाद मिग-21 Crash में घायल हुए Abhinandan को गंभीर चोटों के चलते युद्धक विमान की उड़ान भरने से रोक दिया गया था। इसके लिए अब Fit होने के बाद उन्हें फिर से मिग-21 की उड़ान भरने के लिए Rajasthan के एक वायु सैनिक अड्डे पर तैनात किया गया है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यहां सेवारत Wing Commander Abhinandan  ने पहले की तरह युद्धक विमान से उड़ान भरनी शुरू कर दी है। वायुसेना के 36 वर्षीय पायलट का मिग-21 पाकिस्तानी विमानों से Air झड़प के बाद Pakistan के कब्जे वाले गुलाम Kashmir में जा गिरा था।

उसके बाद पाकिस्तानी सेना ने घायल Abhinandan को बंदी बना लिया था। Indian Government के दबाव के चलते 1 मार्च की रात को Pakistan ने उन्हें रिहा कर दिया था। Abhinanda के पराक्रम के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। यह युद्धकाल का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *