नाश्ते में इस गुजराती डिश का स्वाद

Uncategorized रेसिपी

गुजरात का एक प्रमुख डिश, जिसे चपाती की तरह आटा, बेसन और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। खाखरा को आप स्टोर करके कई दिनों तक खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह एक हेल्दी स्नैक्स है।

आवश्यक सामग्री

आटा

बेसन

कसूरी मेथी

अजवायन

हींग

हल्दी पाउडर

जीरा

लाल मिर्च पाउडर

बारीक कटी हरी मिर्च

नमक

2 छोटे चम्मच तेल

विधि

एक बड़े प्याले में गेहूँ का आटा और बेसन छान कर ले लीजिए।

आटा और बेसन में कसूरी मेथी, अजवायन, हींग, हल्दी पाउडर, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

थोडा़ थोडा़ दूध डालते हुए चपाती के आटे से थोडा़ सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए। आवश्यकता हो तो 1-2 चम्मच पानी डाल सकते हैं।

आटे को ढककर के 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए। आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा। आटा तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे से छोटी छोटी लोईयां तोड़ लीजिए।

अब एक लोई उठाएं और इसे अच्छे से मसलते हुए गोल बना कर वापस प्याले में रख लीजिए, और सारी लोइयां इसी तरह से बनाकर तैयार कर लीजिये, अब एक लोई चकले पर रख कर बेलें, जैसे ही ये चकले से चिपके, उठाकर सूखे आटे में लपेटें और एकदम पतला बेल कर तैयार कर लीजिए।

तवा गरम कीजिए, और पतले बेले हुए खाखरा को तवे पर डाल दीजिए।  निचली सतह थोड़ी ही सिकने पर खाखरा के ऊपर की सतह का कलर कुछ गहरा हो जाता है, अब इसे पलटिये। दूसरी सतह पर भी ऎसी ही सिक जाने पर इसे फिर से पलट दीजिए।  किसी साफ सूती कपड़े से खाखरा को चारों ओर से हल्का दबाव देते हुए मीडियम आंच पर, पलट पलट कर, खाखरा के दोनो ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये।

खाखरा को तेल लगाकर भी बना सकते हैं। खाखरा को दोनों ओर तेल लगाकर, इसी तरह दोनो ओर हल्की चित्ती आने तक सेक लीजिए।  तेल वाले खाखरा को सेकने के लिये कपड़े या कटोरी से दबा-दबा कर सेंके।

स्वादिष्ट क्रिस्पी खाखरा को आप चटनी या अचार के साथ सर्व कर सकते हैं।  पूरी तरह से ठंडा होने पर इन्हें कंटेनर में भर कर रख दीजिए और 6-7 दिनों तक खाते रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *