Advertisement

सेकंडों में सात लेजर मिसाइल दागेगा ये हेलीकॉप्टर

टेक्नॉलॉजी
Advertisement

दुनिया भर में आधुनिक हथियारों के निर्माण की होड़ लगी है। चंद पलों में दुश्मन को तबाह करने के लिए सभी हथियार बनाने में जुटे हैं। इसी क्रम में हेलीकॉप्टर बनाने वाली एक कंपनी ने एक ऐसा खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाया है जो चंद सेकंड में 7 लेजर गाइडेड मिसाइल दुश्मनों पर दाग सकता है।

Advertisement

एमडी हेलीकॉप्टर कंपनी ने एक नया हेलीकॉप्टर तैयार किया है। इसका नाम है एमडी 969 हेलीकॉप्टर । इसे अब तक का सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि एमडी कंपनी ने दुनिया के सबसे घातक हेलीकॉप्टर से पर्दा उठा दिया है। इसे एमडी 969 ट्विन अटैक हेलिकॉप्टर कहा जा रहा है।

इस हेलीकॉप्टर में एक कस्टम कॉमन लांच ट्यूब सिस्टम लगाया गया है। इसे सिस्टिमा टेक्नोलॉजी ने डिज़ाइन किया है। एमडी हेलीकॉप्टर के सीईओ लीन टिलटन ने इसकी खूबियों के बारे में बात करते हुए कहा, एमडी 969 पहला ट्विन इंजन अटैक हेलीकॉप्टर है।

यह हेलीकॉप्टर काफी मजबूत, तेज और हमेशा चौकस रहने वाला उपकरण है। यह काफी फुर्तीला है और तेज गति से कार्य करने में सक्षम है। एमडी 969 पुराने हेलीकॉप्टर की तुलना में बेहद सुरक्षित है। यह कॉमन लॉन्च ट्यूब तकनीक से लैस है।

इस तकनीक को सबसे आधुनिक तकनीक बताया जा रहा है। एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि अब तक किसी भी हमला करने वाले हेलीकॉप्टर में इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि यह तकनीक आने वाले समय में ट्विन हेलीकॉप्टर के निर्माण में बहुत अधिक मददगार साबित होगी।

Advertisement

सीएलटी सिस्टम में सात हल्के वजन वाले ए जी एम 176 ग्रिफ्फिन मिसाइल लगाई जा सकती हैं। यह मिसाइल इस हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर बनाती है। सिस्टिमा टेक्नोलॉजी के प्रमुख ने कहा, सीएलटी एक रोल ऑन और रोल आउट तकनीक है जिसे मौजूदा सभी तकनीकों के साथ जोड़ा जा सकता है।

यह हेलीकॉप्टर ग्राउंड से सेंसर, सोनोबॉय और छोटे एरियल व्हीकल को भी  लांच कर सकता है। यह हेलीकॉप्टर जमीन और आसमान में युद्ध के दौरान  हमेशा चौकस रहता है। कंपनी के अधिकारी ने कहा कि यह हेलीकॉप्टर सेना को आधुनिक बनाता है। उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि यह भविष्य के अति आधुनिक और फायदेमंद विमान के तौर पर पहचाना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *