Advertisement

सीबीएसई इन टॉपर छात्रों ने किया देश का नाम रोशन

देश नई दिल्ली
Advertisement

12वीं की परीक्षा में कुल 83.4 फीसद छात्र पास हुए हैं। 12वीं के परिणाम में कुल 94299 छात्रों ने 90 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वहीं, 99202 छात्रों की कम्पार्टमेंट आई है। सीबीएसई ने इस बार 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। सीबीएसई चेयरमैन ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों के उत्‍तीर्ण होने प्रतिशत इस बार 93.63% और केंद्रीय विद्यालय का पास परसेंट 98.5 फीसद रहा है।

Advertisement

रीजन के मामले में त्रिवेंद्रम में सबसे अधिक छात्र 98.2% छात्र पास हुए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर चेन्‍नई है, जहां 98.2% छात्र पार हुए। तीसरे नंबर पर दिल्‍ली रहा, जहां 91.87% छात्र पास हुए हैं। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं।

88.7 लड़कियां, 79.5 प्रतिशत लड़के और 83.3% ट्रांसजेंडर पास हुए हैं। हंसिका शुक्‍ला और करिश्‍मा अरोड़ा ने इस बार टॉप किया है। दोनों ने ही 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। हंसिका शुक्‍ला डीपीएस मेरठ रोड, गाजियाबाद की छात्रा हैं। वहीं, करिश्‍मा अरोड़ा एसवी पब्लिक स्‍कूल, मुजफ्फरनगर की छात्रा हैं। दूसरे स्‍थान पर तीन छात्राएं आई हैं। इनमें ऋषिकेश की गौरंगी चावला, रायबरेली की ऐश्‍वर्या और हरियाणा के जींद की भाव्‍या हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर 11 लड़कियों समेत कुल 18 छात्र-छात्राएं हैं।

पिछले साल सीबीएसई को पेपर लीक की घटनाओं का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद बोर्ड को 12वीं क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर को फिर से कराना पड़ा था। हालांकि, सीबीएसई ने इस साल बिना किसी परेशानी की सफलतापूर्वक एग्जाम पूरे कराए थे।

इसके साथ ही लीक की फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ बोर्ड ने कड़ी कार्रवाई भी की है। इसके अलावा, सीबीएसई को कक्षा 10 और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम में कुछ बदलावों की योजना बनाई गई है, जिसका उद्देश्य बेहतर शिक्षा और अधिक सुनिश्चित करना है।

Advertisement

इस बार दसवीं और बाहरवीं के लिए कुल 31,14,821 छात्र बोर्ड में रजिस्टर हुए। देशभर के 4,974 सेंटर्स के साथ-साथ विदेश के 78 सेंटर्स पर भी एग्जाम हुआ था। इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश राज्य के छात्रों ने हिस्सा लिया है। उत्तर प्रदेश से कुल 33,86,613 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *