Advertisement

RBI की MPC ने ब्याज दरों को घटा दिया है जिससे Car Loan और EMI हो सकता है सस्ता

नई दिल्ली
Advertisement

RBI की Monetary Policy Committee ने Repo Rate में 0.25 फीसद की कटौती की है। Monetary Policy Committee में शामिल सभी 6 सदस्यों ने इसके समर्थन में वोट किया। इससे पहले Repo Rate 6 फीसद था जो अब घट कर 5.75 फीसद हो गया है। ऐसे में Reserve Bank Of India के इस फैसले से Car Loan सस्ता हो सकता है। अगर आप नई Car खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है।

Advertisement

RBI की तरफ से Repo Rate में कटौती के बाद उम्मीद की जा रही है कि Car का Loan सस्ता हो सकता है। यह पूरी तरह से Banks पर निर्भर करता है कि वो इसका कितना फायदा ग्राहकों को देना चाहते हैं। Repo Rate घटने से Banks को RBI से सस्ती फंडिंग मिलेगी। इससे Bank कम ब्याज दर पर कार दे पाएंगे। इससे नया Loan सस्ता हो जाएगा। Repo Rate वह दर है जिस पर RBI Commercial Banks को कर्ज या फंडिंग देता है।

Repo Rate में की गई कटौती से पहले लिए गए लोन की EMI में भी कटौती हो सकती है। इसके अलावा रीपेमेंट पीरियड में भी ग्राहकों को कटौती का फायदा मिल सकता है। यह बैंक की तरफ से निर्भर करता है कि वो कितनी छूट ग्राहकों को देते हैं।

पुरानी ब्याज दर 9.40 फीसद थी, लेकिन 0.23 फीसद की कटौती के बाद अब यह 9.15 फीसद हो गई है। ऐसे में अगर Bank भी ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती करें, तो अब तक 3 लाख की Car पर 5 साल की EMI 6,286 रुपये आती थी, लेकिन अब यह 6,249 रुपये हो जाएगी। ग्राहकों को 37 रुपये का फायदा होगा। अगर 5 सालों की EMI पर 10 लाख रुपये की कार खरीदी जाए तो ग्राहकों को 20,953 रुपये की जगह 20,831 रुपये देना होगा। यानी की ग्राहकों को 122 रुपये का फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *