Advertisement

नशे में ड्राइव करते है तो आपकी कार हो जाएगी ऑटो लॉक

टेक्नॉलॉजी
Advertisement

नशे की हालत में वाहन चलाने वाले खुद के साथ दूसरों की जिंदगी भी दांव पर लगा देते हैं। सड़कों पर नशे में रफ्तार का मजा लेने वाले चालकों की कमी नहीं। सड़क हादसों का बढ़ता Graph गंभीर समस्या है, जिसकी एक वजह नशे में गाड़ी चलाना है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरबा के कुछ होनहार Students ने मिलकर इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश की है।

Advertisement

यहां के Students ने Car की Driving सीट पर मौजूद Control Panel में एक सेंसर लगाया है, जो पैमाने से अधिक अल्कोहल की गंध महसूस कर कार को Automatic Lock कर देगी। इससे इग्निशन तो On होगा, लेकिन इंजन स्टार्ट नहीं होगा। पहले Car में एक बजर बजेगा, जो चालक को Driving न करने के लिए Alert करेगा। इसके बाद Driver के नशे में होने की सूचना भी Police, वाहन मालिक या परिजनों को SMS के माध्यम से तत्काल भेजेगा।

Institute Of Technology कोरबा में Electrical And Electronics Engineer  के पांच Students ने अपने आठवें Semester के Major Project के तहत यह उपकरण तैयार किया है।  Alcohol Sensing Project With Injon Lock And SMS Alert System पर काम करने वाले ईईई के विद्यार्थियों ने बताया कि उन्हें माइनर से शुरुआत कर Major Project तक पहुंचने में कुल 8 माह का वक्त लगा है। गाइड टीचर, आइटी कॉलेज के रजिस्ट्रार व एचओडी प्रणय राही के मार्गदर्शन में टिपल ई के छात्र-छात्रएं मनोज सिंह, तृप्ति कुर्रे, दीप्ति राठौर, अंजली गुप्ता व मंजू राजपूत ने यह प्रोजेक्ट तैयार किया है। 0.05 एमएम प्रति लीटर की लिमिट को Fallow करते हुए Limit रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *