Aadhar में आसानी से अपडेट करवा सकते हैं अपना नया मोबाइल नंबर

Aadhar Card आज के समय में भारत में बहुत अहम हो गया है तो इससे जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत रहना भी जरूरी है। ज्‍यादातर सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। Income Tax Return File करने के लिए भी Aadhar Card होना जरूरी है। UIDAI की तरफ से जारी 12-अंकों का Identification Number Adhar Number होता है।

Adhar से संबंधित सुविधाओं के लिए इससे Mobile number Link होना भी जरूरी है, क्योंकि OTP Registered Mobile Number Number और E-mail Id पर ही आता है। अगर आपका Mobile Number बदल गया है तो आपको Aadhar Card में नया Number अपडेट करवाने की जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे आप किस तरह अपना नया Mobile Number Aadhar से Link कर सकते हैं।

अगर आपका पुराना Number खो गया है या बंद हो गया है तो आपको Aadhar में नया Number अपडेट करवाने की जरूरत है। ऐसे में आप सीधे वैध दस्तावेजों के साथ Aadhar पंजीकरण केंद्र जा सकते हैं। यहां जाकर आपको पुराने Number की जगह पर दूसरा नया Number Aadhar में Link करवाना होगा।

ऐसे अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर:

नया Mobile Number Link करवाने के लिए Aadhar Card Holder को एक फॉर्म दिया जाएगा। Aadhar करेक्शन फॉर्म को सही जानकारी के साथ पूरा भर दें। फॉर्म भरने के बाद अधिकारी को जमा करवा दें। फॉर्म के साथ 25 रुपये की फीस भी जमा करवानी है। फॉर्म जमा करवाने के बाद Aadhar Card Holder को एक रिसिप्ट दी जाएगी, जिसमें में अपडेट रिक्वेस्ट Number दिया होगा। इस रिक्वेस्ट Number की मदद से यह जांच की जा सकती है कि नया Mobile umber Aadhar से Link हो गया है या नहीं हुआ है।

Aadhar से नया Mobil number Link होने में अधिकतम 3 माह का समय लग सकता है। एक बार Aadhar से नया Mobile Number Link होने के बाद नए Mobile Number पर ही पर ही OTP आएगा। OTP की मदद से Online अपना Aadhar Car4d Downlad किया सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *