Advertisement

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बन गया इंटरनेट यूजर देश

नई दिल्ली
Advertisement

Mukesh Ambani नियंत्रित Reliance Jio Infocomm ने भारत में Internet प्रयोग की दशा और दिशा बदल दी है। Internet Traders पर वर्ष 2019 की मैरी मीकर रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Internet User देश बन गया है। Reliance Jio के प्रयासों के चलते भारत Internet उपयोगकर्ताओं में 12 फीसद तक का योगदान दे रहा है। America से बाहर स्थित Internet Company में Jio सबसे  Innovative  Internet Company बन गई है।

Advertisement

इस वक्त 308 करोड़ लोग Internet का उपयोग कर रहे हैं, जो दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी है। Internet उपयोगकर्ताओं में 21 फीसद हिस्सेदारी के साथ चीन सबसे आगे है। America में वैश्विक Internet उपयोगकर्ताओं का आधार 8 फीसद है।

Internet उपयोगकर्ता की वृद्धि दर में मजबूती, लेकिन रफ्तार धीमी है। पिछले वर्ष यह विकास दर 6 फीसद, जबकि उससे पिछले वर्ष सात फीसद थी। 30.7 करोड़ Mobile Phone Service ग्राहकों के साथ Reliance Jio E-Commerce के लिए Online पहुंच का विस्तार कर रही है।

रिपोर्ट में Reliance Industry Limited के Chairman Mukesh Ambani के हवाले से कहा गया है कि Company Reliance Retail के Physical Market plus को Jio के डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर और सर्विसेज के साथ एकीकृत कर एक हाइब्रिड, ऑनलाइन-टु-ऑफलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना रही है।

यह Platform Reliance Retail Stores पर 35 करोड़ और 30.7 करोड़ Jio कनेक्टिविटी ग्राहकों समेत पूरे भारत में तीन करोड़ छोटे व्यापारियों को एक साथ लाएगा, जो देश के आखिरी कोने तक Physical Market Connectivity प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *