Advertisement

Kashmir की बेटी बन गई बदलाव की पहचान

Advertisement

College में पहुंचने तक उसने बमुश्किल कोई खेल खेला था। बस एक जिद थी अपनी पहचान बनाने की। College में कुछ लड़कियों को Hockey खेलते देखा तो उसे लगा की यह ग्राउंड उसे भी बुला रहा है। एक बार स्टिक हाथ में थामी तो फिर सब कुछ बदल गया। Kashmir की अलगाववादी सियासत का केंद्र बन चुके लालचौक की भीड़ से मात्र 12 किलोमीटर दूर करालपोरा की यह बेटी इनायत फारुक अब सिर्फ साधारण Students नहीं रही। Hockey अब इनायत की पहचान बन गई और उस पहचान ने रुढि़यों को तोड़कर आगे बढ़ने की चाह रखने वाली Kashmir की बेटियों को एक सपना दे दिया।

Advertisement

वह Kashmir में महिला Hockey का Roll Model बन गई है, क्योंकि 25 साल में घाटी से National Hockey के किसी कैंप और सीनियर Hockey प्रतियोगितयों में हिस्सा लेने वाली वह एकमात्र लड़की है। फिलहाल वह एक निजी स्कूल में Hockey से अपना जीवन तराशने का प्रयास कर रही लड़कियों की नई पौध तैयार करने में जुटी है। इनायत बताती है कि यह बदलाव अचानक सा उसकी जिंदगी में आया।

श्रीनगर में मौलाना आजाद रोड स्थित महिला कालेज में दाखिला लेने से पहले मैंने कभी Hockey नहीं पकड़ी थी। किसी को सामने खेलते भी नहीं देखा था। TV पर एक-आध ही कोई Match देखा था। वह भी मुझे पूरी तरह याद नहीं। घर में भी कोई नहीं खेलता था।’ अपनी पारिवारिक स्थिति के बारे में बताते हुए वह आगे कहती हैं, ‘मिडिलक्लास परिवार है और वह भी Kashmir के चाडूरा में। समझ सकते हैं कि स्थिति क्या होगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement