Advertisement

आनंदीबेन ने टीबी से ग्रसित बच्ची को लिया गोद

लखनऊ
Advertisement

TB की बीमारी से ग्रस्त बच्चों के लिए पहले ही अपनी भावनाएं जाहिर कर चुकीं Governor Anandiben Patel ने रविवार को इस रोग से ग्रसित एक बच्ची को गोद ले लिया। उनकी पहल पर राजभवन के अधिकारियों ने भी अन्य 21 बच्चों को गोद लिया। अब अधिकारियों का दायित्व होगा कि बच्चों को सरकारी दवा और पौष्टिक आहार सुचारु रूप से मिलता रहे।

Advertisement

राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में सभी बच्चों को पौष्टिक आहार और फल का वितरण किया गया। Governor ने कहा Prime Minister Narendra Modi ने वर्ष 2025 तक भारत को TB रोग से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस दृष्टि से यह तय किया गया है कि  TB से ग्रसित बच्चों को गोद लेने की पहल राजभवन से की जाए। उन्होंने कहा कि गोद लेना कोई उपकार नहीं है। जागृत समाज का फर्ज है कि समाज स्वस्थ हो। Governor Anandiben Patel ने गुजरात और मध्यप्रदेश के अनुभव साझा करते हुए बताया कि  ऐसे प्रयास से रोगग्रस्त बच्चे कम समय में ही स्वस्थ हो गए और इससे प्रेरणा लेकर समाज के लोगों ने ज्यादा से ज्यादा बच्चे गोद लिए।

जिला TB रोग निवारण अधिकारी Dr. PK Gupta ने बताया कि लखनऊ जिले में TB के  14,600 मरीज चिन्हित किए गए हैं। दवाई और पौष्टिक आहार के लिए 500  रुपये भत्ता सीधे उनके खाते में भेजा जा रहा है। इस अवसर पर । Governor के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव और विशेष सचिव Dr. Ashok Chandra भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *