स्कूलों मे मीड डे मील परोसने पर भेजनी होगी फोटों

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को दोपहर में School में परोसे जाने वाले mid day meal में घपला अब नहीं चलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अगले महीने प्रेरणा पोर्टल को Launch किये जाने पर स्कूलों को बच्चों को Mid Day Meal परोसने की फोटो भेजनी होगी। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण अब Mid Day Meal का Social Audit भी कराएगा।

इसके लिए मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने ग्रामीण विकास निदेशालय को प्रस्ताव भेजा था। इस सिलसिले में जल्द ही प्राधिकरण और निदेशालय के आला अधिकारियों की बैठक होनी है। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि शुरुआत में हर जिले के 20 गांवों के स्कूलों में Mid Day Meal का Social Audit कराने की योजना है। बाद में इसे विस्तार दिया जाएगा।

जिस School में Mid Day Meal योजना के संचालन की पड़ताल करनी होगी, Social audit करने वाली संस्था के लोग उस गांव में जाकर योजना से जुड़े सभी पक्षकारों से बातचीत करेंगे और हकीकत जानेंगे। वे संबंधित School की विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे। ग्रामीणों से मिली जानकारी के आधार पर School में Mid Day Meal योजना के संचालन से सीधे तौर पर जुड़े लोगों से पूछताछ की जाएगी।

अभी mid day meal योजना की निगरानी की जो व्यवस्था है उसमें School के प्रधानाध्यापक को Phone Call पर सिर्फ बच्चों की संख्या दर्ज करानी होती है जिन्हें खाना खिलाया गया। प्रधानाध्यापक यह संख्या कहीं से भी दर्ज करा सकता है। बेसिक शिक्षा विभाग ने जो प्रेरणा Mobile App विकसित किया है, उसमें प्रधानाध्यापकों को Mid Day Meal परोसे जाने की फोटो भेजनी होगी। फोटो के आधार पर बच्चों की संख्या का पता लगाने के लिए Head Count किया जा सकेगा। सभी स्कूलों की Geo tagging हो चुकी है, इसलिए सुनिश्चित हो सकेगा कि फोटो उसी School परिसर की है और वहीं से भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *