Advertisement

जानिए क्यों 4 दिन रहेंगे बैंक बंद, क्या है हड़ताल का कारण

प्रयागराज
Advertisement

Bank Officers की 4 यूनियनों ने 26 सितंबर से 2 दिनी हड़ताल की घोषणा की है। यूनियन ने हड़ताल में बैँकों का विलय के विरोध के साथ ही 11वां वेतन समझौता लागू करने की मांग की है। कहीं न कहीं वेतन को लेकर Bank अफसरों की मांग जायज भी है।

Advertisement

मौजूदा समय में बैंक अधिकारी के रूप में जो नए लोग नियुक्त हो रहे हैं उनका वेतन प्राइमरी के शिक्षक से थोड़ा नहीं लगभग 10 हजार रुपये कम है। वहीं, नए नियुक्त हो रहे Clerk का वेतन राज्य और केंद्र सरकार के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से भी कम है। वेतन की इस विसंगति को लेकर इस बार बैंकों के Officers की सभी 4 ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा की है।

All India Bankers Officers Confederation के कार्यकारिणी सदस्य अजय सिंह ने बताया कि 1977 तक बैंक अधिकारी का वेतन 760 रुपये और IAS अफसर का वेतन 700 रुपये था। उस समय बैंक की नौकरी में वेतन के साथ प्रतिष्ठा भी थी।

वेतन निर्धारण के लिए बनाई गई कमेटियों के चलते मौजूदा समय में बैंक कर्मचारियों-अफसरों का वेतन इस स्तर पर पहुंचा है। इसके अलावा 11वां वेतन समझौता जो कि नवंबर 2017 में लागू हो जाना था वो अभी तक नहीं लागू किया गया है। ऐसी ही मांगों को लेकर हड़ताल की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *