राष्ट्रपति कोविंद के प्लेन में हुआ Rudder Fault

देश

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जा रहे विमान एयर इंडिया वन में ज्यूरिख में रविवार को गड़बड़ी का पता चला। इसके बाद विमान 3 घंटे की देरी से उड़ा। राष्ट्रपति आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर हैं। बताया जा रहा है कि एयर इंडिया वन प्लेन के पिछले विंग में खराबी आ गई थी। इस विमान को ज्यूरिक से स्लोवेनिया की उड़ान भरनी थी। वह 17 सितंबर को इस दौरे से वापस आएंगे।

रडर, प्लेन के पिछले हिस्से में विमान की दिशा को नियंत्रति करने के लिए ऊपर की तरफ पर लगे होते हैं। रडर फॉल्ट आने पर विमान का दिशा सूचक सिस्टम खराब हो जाता है। इससे विमान अचानक से एक दिशा में मुड़ जाता है। विमान के अचानक से दिशा बदलने की वजह से बड़ा हादसा हो सकता है।

Pakistan ने शनिवार को President Kovind को आइसलैंड जाने के लिए उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने के भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया था। रवीश कुमार ने अपने हवाई क्षेत्र का प्रयोग नहीं करने देने के पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा, Pakistan सरकार द्वारा वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र के प्रयोग से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर हमें खेद है, जो किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान किया जाता है। कुमार ने कहा कि हम पाकिस्तान से इस तरह की एकतरफा कार्रवाई की निरर्थकता का अहसास करने की अपील करते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *