ओम बिड़ला संसदीय संघ के भारत प्रक्षेत्र के सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

लखनऊ

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अगले साल 15 जनवरी को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के भारत प्रक्षेत्र के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन अगले साल Lucknow में 15 से 20 जनवरी तक चलेगा। इसमें राष्ट्रमंडल देशों के स्पीकर व पीठासीन अधिकारी शामिल होंगे। सम्मेलन में संसदीय परंपराओं, मुद्दों व सदन चलाने के नियमों पर भी चर्चा होगी।

Uttar Pradesh विधानसभा सचिवालय ने इस Mega Event CPA अधिवेशन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। Uttar Pradesh को इस आयोजन का पहली बार मौका मिला है। लोकसभा अध्यक्ष के अलावा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित व CM Yogi Aditya Nath भी शिरकत करेंगे। इस मौके पर यूपी की संसदीय परंपराओं व राज्य की प्रगति के बारे में भी बताया जाएगा।

भारत के सभी राज्य इसी CPA के सदस्य हैं। इस आयोजन में ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, यूगांडा समेत कई देशों के स्पीकर और वहां के राज्यों के विधानमंडलों के अध्यक्ष व सभापति भी शामिल होंगे। भारत के सभी राज्यों के विधानसभा के अध्यक्ष व विधान परिषद के सभापति इस सीपीए के सदस्य हैं।

ये सब भी इस आयोजन में शामिल होंगे। केंद्र सरकार के कई Central Ministers को आमंत्रित किया जाएगा। CPA के अध्यक्ष के साथ उनके सचिवालय के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे। CPA संगठन में 53 देश व उसके 193 राज्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *