Advertisement

मेट्रो स्टेशनों पर जल्द होगा सोलर पैनल का उजाला, पढ़े पूरी खबर

लखनऊ
Advertisement

Metro Stations पर जल्द ही Solar Power का उजाला होगा और Lucknow Metro Rail Corporation Limited हर माह लाखों रुपये की बिजली बचाएगा। Lucknow Metro ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत Elevated Metro Stations की छतों पर निजी कंपनियां सोलर रूफ टॉप लगाएंगी और Metro उनसे बिजली खरीदेगा। नतीजे बेहतर आने पर Kanpur सहित अन्य जिलों की Metro पर लागू किया जाएगा।

Advertisement

केडी सिंह बाबू Metro Station से मुंशी पुलिया Elevated Metro Station की छतों पर सोलर रूफ टॉप लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। LMRC जल्द ही 8 Elevated Metro Stations पर ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए काम करने जा रहा है। उद्देश्य होगा कि स्टेशनों की छतों पर इतने Solar Panel लग जाएं कि लिफ्ट, वॉटर कूलर चलने के साथ पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था हो सके। इसके लिए Lucknow Metro Tender निकालने जा रहा है। वर्तमान में Lucknow Metro का बिजली बिल करोड़ों में आता है।

टेंडर पाने वाली निजी कंपनी से Lucknow Metro 15 साल तक बिजली खरीदेगा। निजी कंपनी यह बिजली अन्य किसी को नहीं बेच सकेगी। प्रति यूनिट रेट क्या होगा, इसको लेकर अभी निर्णय नहीं हुआ है। वहीं पैनल का रखरखाव संबंधित कंपनी को ही करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *