राशन कार्ड उपभोक्ताओं को राहत, जानिए पूरी खबर

कानपुर

राशन कार्ड धारकों को आपूर्ति विभाग ने बड़ी राहत दी है। जिन राशनकार्ड धारकों का Aadhar Card सीड नहीं है तो उनकी Unit अब नहीं काटी जाएगी। अभी नियम था कि राशन कार्ड में परिवार के जिन सदस्यों का आधार सीड नहीं होता था उनकी Unit काटकर राशन कम कर दिया जाता था।

जनपद में ऐसे 74525 मुखिया उपभोक्ता हैं, जिनका Aadhar Card सीड नहीं है। अभी तक इन्हें राशन मिलने में समस्या आती थी लेकिन शासन ने निर्देश दिए हैं कि किसी का राशन इस आधार पर कम न किया जाए कि उनका Aadhar Card सीड नहीं है।

रावतपुर की रामवती के परिवार में 6 सदस्य हैं। उनके परिवार के 3 सदस्यों का आधार कार्ड नहीं है। जिसके चलते कोटेदार 3 सदस्यों का यूनिट काटकर उन्हें 3 सदस्यों का ही राशन देता था। एक Unit पर 3 किग्रा गेहूं और 2 KG चावल की दर से उन्हें 9 KG गेहूं और 6 KG चावल ही मिलता था।

पात्र होने के बावजूद रामवती को खुले बाजार से महंगी दर पर राशन खरीदना पड़ता था। अब रामवती को परिवार के सभी 6 सदस्यों का राशन 18 KG गेहूं और 12 KG चावल मिलेगा। जिन उपभोक्ताओं के Aadhar Card सीड नहीं हैं, उन्हें भी राशन दिया जाएगा। विभागीय कर्मचारी उनको आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *