Advertisement

100 का कांटा तो टोल बूथ पर मिल जाएगा चालान, पढ़े पूरी खबर

कानपुर
Advertisement

Uttar Pradesh एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने Agra-Lucknow एक्सप्रेसवे पर Hitech System से चालान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निर्धारित 80-100 KM प्रति घंटा से अधिक रफ्तार होने पर वाहन चालक को एग्जिट टोल बूथ पर चालान की पर्ची थमा दी जाएगी। वाहन जिस सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय में पंजीकृत होगा, वहीं पर रफ्तार के हिसाब से जुर्माना जमा करना होगा। जुर्माना नहीं देने पर नोटिस भेजा जाएगा।

Advertisement

यूपीडा के अधिकारी अमरदीप शर्मा ने बताया कि Agra से Lucknow के मध्य दोनों ओर 36 स्थानों पर सेंसर लगे हैं। रफ्तार ज्यादा होने पर सेंसर में स्पीड दर्ज हो जाएगी। सेंसर ही दूरी तथा वाहन के वजन के अनुरूप जुर्माना निर्धारित कर देता है।

एक सितंबर से यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए Agra व Lucknow के साथ सैफई और चौपुला कट के मध्य टिमरुआ के पास Control Room स्थापित किया गया है। एक्सप्रेसवे पर 90 high tech Camera लगे हैं और हर 50 KM. पर स्पीड डिस्प्ले मीटर टावर हैं। यूपीडा के मुख्य सुरक्षा अधिकारी मनोहर यादव ने बताया कि हादसों पर अंकुश लगाने को high tech चालान प्रक्रिया शुरू की गई है।

बीते 12 सितंबर को कार ने इटावा के चौपुला टोल से Lucknow टोल के मध्य 114 KM प्रति घंटा की रफ्तार भरी तो चालक को Lucknow टोल पर चालान पर्ची थमा दी गई। सेंसर ने इस कार पर 3400 रुपये तो Agra से Lucknow तक 122 KM. प्रति घंटा की रफ्तार भरने वाली कार पर 6600 रुपये जुर्माना निर्धारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *