Advertisement

हेलीकॉप्टर बाबा के आश्रम की चहारदीवारी को प्रशासन ने किया ध्वस्त

उत्तर प्रदेश
Advertisement

वन भूमि पर बनी हेलीकॉप्टर बाबा के आश्रम की चहारदीवारी को प्रशासन ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। मड़िहान तहसील के कोटवा ग्राम पंचायत के सिकटही में प्रेमजी रावत उर्फ बाल योगेश्वर उर्फ हेलीकाप्टर बाबा की संस्था SN Flax ने 2200 बीघे भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया था। Highcourt के आदेश पर प्रशासन ने गुरुवार देर रात 2KM लंबी चहारदीवारी गिरा दी। हेलीकाप्टर बाबा उर्फ प्रेमजी रावत Uttarakhand में मंत्री सतपाल महाराज के भाई हैं।

Advertisement

SDM मड़िहान विमल कुमार दुबे ने बताया कि अनुयायियों के भारी विरोध के कारण शाम 7 बजे तक सिर्फ 5 सौ मीटर चहारदीवारी तोड़ी गयी थी। लेकिन देर रात लेखपालों की टीम ने 2 KM के दायरे में बनी पूरी चहार दीवारी तोड़वा कर भूमि को कब्जा मुक्त करा लिया। सिकटही स्थित हेलीकाप्टर बाबा के आश्रम के बाउंड्रीवाल को तोड़ने के लिए 3 JCB और बड़ी संख्या में Force की तैनाती की गयी थी। 

SDM ने बताया कि यह भूमि श्रेणी 6(2) की जमीन है। इस जमीन को केवल आदिवासियों को पट्टा किया जा सकता है। कोटवा या सिकटही में आदिवासी नहीं है, लिहाजा यह पूरी जमीन खाली रहेगी। इसका उपयोग शासन अपनी इच्छा अनुसार करने के लिए स्वतंत्र है।

SDM मड़िहान ने हेलीकाप्टर बाबा के आश्रम के अवैध कब्जे से मुक्त करायी गई जमीन का सीमांकन कराने के बाद पिलर गड़वाने की बात कही।  उन्होंने कहा कि एक-दो दिनों में भूमि का सीमांकन करा लिया जाएगा। इसके बाद भूमि के चारों तरफ पिलर गड़वा दिया जाएगा ताकि कोई अवैध कब्जा न करने पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *