22 सितंबर 2019, रविवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत् – 1941 विकारी)
वार रविवार माह आश्विन
तिथि अष्टमी-19:52:24 तक पक्ष कृष्ण
नक्षत्र मृगशिरा-11:46:31 तक करण बालव-08:13:00 तक, कौलव-19:52:24 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:09:11 चंद्रोदय 23:56:00
सूर्यास्त 18:18:26 चंद्रास्त 13:16:00
सूर्य राशि कन्या चंद्र राशि मिथुन
22 सितंबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:49 से 12:38 तक अमृत काल 25:37+ से 27:12+ तक
22 सितंबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 16:41:12 से 17:29:49 तक कालवेला/अर्द्धयाम 11:49:30 से 12:38:07 तक
कुलिक 16:41:12 से 17:29:49 तक यमघण्ट 13:26:44 से 14:15:21 तक
कंटक 10:12:16 से 11:00:53 तक यमगण्ड 12:13:49 से 13:44:58 तक
राहुकाल 16:47:17 से 18:18:27 तक गुलिक काल 15:16:08 से 16:47:17 तक
22 सितंबर 2019 का व्रत और त्यौहार
जीवित्पुत्रिका (जितिया) व्रत, अष्टमी श्राद्ध

मेष राशि का राशिफल:-
आज आपके जीवन में कुछ नए बदलाव हो सकते हैं। व्यापार में आपको बड़ी सफलता मिलेगी। नए सौदे लाभदायक रहेंगे और मददगार लोग आपको मुश्किलों से बचाएंगे। मातृ संबंध मौद्रिक लाभों के साधन के रूप में कार्य कर सकते हैंI छात्रों को अपने एकाग्रता के स्तर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। विवाह योग्य जातको का विवाह संबंध निश्चित हो सकता है। आप पीठ और घुटनों के दर्द से पीड़ित हो सकते हैं। कारोबार में कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। आपकी किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। आपको अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर बनाये रखना चाहिए। किसी की मदद मिलने से आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। सेहत के मामले में दिन अच्छा रहेगा। संतान की ओर से सुख मिलेगा। जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपके सोचे हुए सभी काम पूरे हो जायेंगे। आज आप अत्यधिक आशावादी न बनें और अत्यधिक सतर्क रहने का प्रयास करें। तीव्र प्रगति के बावजूद आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ने और व्यवस्थित रूप से काम करने की आवश्यकता है। आपको अनुशासित रहना चाहिए। यदि आप विरोधाभासी कार्य करते हैं, तो आप आपदा का सामना करने के लिए तैयार रहें। आर्थिक मामलों में आपको संयम बरतना चाहिए। धन की रुकावट के परिणामस्वरूप परिवार में असंतोष हो सकता है। आपके लिये बहुत-सी चीज़ें आज फायदेमंद हो सकती हैं। विवाहितों के लिये आज का दिन बढ़िया है। आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सपोर्ट मिलेगा। शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। अगर आप किसी मेडिकल कॉम्पिटीशन की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अपनी मेहनत का फल जल्द ही सफलता के रूप में मिलेगा। इनकम के एक्स्ट्रा सोर्स से बैंक बैलेंस बढ़ेगा। काम के लिये आपकी ऊर्जा बनी रहेगी। व्यायाम नियमित रूप से करने पर सेहतमंद रहेंगे। किसी कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें, आप सभी कामों में सफल होंगे।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। नौकरी और संचार के लिए अनुकूल समय है। आपको करियर में विस्तार के लिए नए रास्ते मिलेंगे। आपको नए कौशल विकसित करने का अवसर मिलेगा जो आपकी नई जिम्मेदारियों को समझने और संभालने में काम आएगा। छात्र का प्रदर्शन संतोषजनक होगा। माता-पिता अपने बच्चों के प्रदर्शन को लेकर खुश होंगे। आपको नए क्षेत्रों में उद्यम करने का अवसर मिलेगा और आप अपने प्रयासों में सफल रहेंगे। अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिये आज आपको कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। घर के मामलों में आप बड़ा फैसला कर सकते हैं। संतान की ओर से आपको अच्छी खुशखबरी मिल सकती है। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। दफ्तर में उलझा मामला आज सुलझ सकता है। आपको बिजनेस संबंधी नये लोगों से जुड़ने का मौका मिल सकता है। सूर्यदेव को जल अर्पित करें, जीवन में लोगों का सहयोग मिलता रहेगा।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज खास काम के लिए आपके मन में नया विचार आ सकता है। आज आपके लिए अपने जोखिम लेने की क्षमताओं पर अंकुश लगाना बेहतर होगा किंतु आपने पहले से जो भी जोखिम उठाए हैं, उन्हें उपयुक्त रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। निवेश समझदारी से करें अन्यथा स्थिति अस्थिर हो सकती है। आपके भाई-बहनों के साथ आपकी लडाई हो सकती है। आपको अपने परिवार के किसी छोटे सदस्य की शादी का खर्च उठाना पड़ सकता है। अपने काम की वजह से आपको लगातार यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। आप उस पर जल्द ही काम भी शुरू कर सकते हैं। आज दिन खत्म होते आपको कुछ तनाव महसूस हो सकता है। इसलिए दफ्तर के काम को पूरा करने की रूपरेखा जरूर बना लें। शाम को बच्चों के साथ समय बिताएंगे। इससे आप राहत महसूस करेंगे। प्रॉपर्टी के लिये आपको कोई अच्छी डील मिल सकती है ।मां दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपकी सभी परेशानियाँ दूर होगी।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। नए व्यापार संबंधों और सौदों में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। कार्य संबंधी यात्राएं और सहयोग आने वाले महीनों में सकारात्मक परिणाम देंगे। आप रोमांटिक संपर्क के मामले में भाग्यशाली रहेंगे I आपके आवेगपूर्ण व्यवहार के कारण जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। वित्तीय मामलों में समझदारी से काम लेना आपके लिए बेहतर रहेगा। काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद हो सकती है। बिजनेस में नई परियोजना से आपको फायदा हो सकता है। माता-पिता की सेहत में सुधार होगा। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ बहस करने से आपको बचना चाहिए ।दफ्तर में स्थितियां आपके विपरित हो सकती है। अधिकारियों के साथ आपको बेहतर संबध बनाये रखने की कोशिश करनी चाहिए। कोई दोस्त आपकी काम में मदद कर सकता है। माता-पिता का आशीर्वाद लें, सबके साथ संबंध बेहतर होंगे।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन उत्तम रहेगा। व्यापारी संदर्भ में आपको शुभ समाचार मिल सकता है। आपके वरिष्ठ व सहयोगी आपको पूर्ण सहयोग देंगे। आपके कई लोगों से मित्रतापूर्ण संबंध बनेंगे। इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी। आपको वाहन की प्राप्ति भी हो सकती है। एक यादगार यात्रा होने की भी संभावना है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। यह समय प्रेम संबंधों के लिए भी अच्छा है। कामकाज के मामले में परिस्थिति बेहतर रहेगी। आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा करेंगे, इससे आपके संबंधों की मजबूती बरकरार रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। माता-पिता आपकी मेहनत से खुश रहेंगे। आपको सभी काम में उनका सपोर्ट भी मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम के लिए टीचर्स आपके साथ खड़े रहेंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिये आपकी मेहनत सफल रहेगी। शिवलिंग पर दूध अर्पित करें, आपकी मेहनत रंग लायेगी।

तुला राशि का राशिफल:-
आज बिजनेस के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। नए कामों में दिलो-दिमाग से लग जाएं और खाली बैठने से बचें। नई शुरुआत के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, किन्तु आने वाले समय में आर्थिक लाभ होगा। प्रेम-संबंधो की बात हो तो परिजनों की सलाह अवश्य ले। पारिवारिक जीवन बेहतर रहेगा। प्रेम विषयों की स्थिति गंभीर हो सकती है। प्रेम विषयों में भावुक होकर निर्णय लेना उचित नहीं होगा। नए रिश्ते बनाने से भी बचें। आपकी आरोग्य शक्ति बढी होने के कारण रोग शीघ्र प्रभावित नहीं कर पाएंगे। किसी से बात करते समय आपको विनम्र स्वभाव का प्रयोग करना चाहिए। इससे लोगों पर आपका प्रभाव पड़ेगा। अगर आप बिल्डर हैं, तो आज आपको बहुत ही सोच-समझ कर निवेश करना चाहिए। किसी प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले आपको पहले वर्क प्लान तैयार करना चाहिए। इससे आपको काम में फायदा मिलेगा। सेहत के मामले में आप खुद को थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। अपने मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं, आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। आप नियमों का पालन करने के लिए बाध्य है, जिसके चलते परियोजनाओं में देरी हो सकती है। आपके कुछ वरिष्ठ साथी खुले तौर पर अनैतिक हो सकते है और अपनी संभावनाओं को अवरुद्ध करने का प्रयास कर सकते है। प्रत्यक्ष टकराव की बजाय आप कूटनीति और चतुराई का प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास करें। आर्थिक रूप से चीजें स्थिर रहेंगी। आपका पारिवारिक-जीवन सुचारू बना रहेगा, बशर्ते आप शांति और धैर्य बनाए रखें। खुद की मेहनत से आप परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में कामयाब होंगे। किसी जरुरी काम में आज आपको सफलता मिल सकती है। इस राशि के मीडिया से जुड़े लोगों के लिये आज का दिन बेहतर रहेगा। ऑफिस में आपके काम को लेकर बॉस आपकी प्रशंसा कर सकते हैं। लवमेट के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ में बाहर घूमने का प्लान बना सकते हैं। मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं, रिश्ते बेहतर होंगे।

धनु राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आप में आत्मविश्वास की वृद्धि होगी और आप बहुत साहसी बनेंगे। आप अपने वरिष्ठों का ध्यान आकर्षित करेंगे और योग्यता साबित करने के लिए आपको अनुकूल अवसर मिलेंगे। सामाजिक रूप से आप लोकप्रियता हासिल करेंगे और कई नए दोस्ताना रिश्ते बनाएंगे, जिनमें से कुछ आपको बहुत पसंद करेंगे। आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे। भाई-बहनों के लिए समय शुभ नहीं है। आपका बढ़ा हुआ मनोबल किसी जरूरी काम में आपको सफलता दिलायेगा। माता-पिता के सहयोग से कारोबार के क्षेत्र में वृद्धि होगी। आपकी आर्थिक स्थिति स्ट्राँग रहेगी। आज आपको कुछ मनोरंजक कार्य करने का मौका मिल सकता है। बच्चे आपके साथ कोई गेम खेलने की जिद कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपको कामयाबी हासिल होगी। लोग आपके काम की प्रशंसा करेंगे। नए लोगों से मुलाकात लाभदायक रहेगी। करियर में आगे बढ़ने के रास्ते खुलेंगे। काले कुत्ते को रोटी खिलाएं, धन लाभ होंगे।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपको दूसरों से अपनी पर्सनल बात शेयर करने से बचना चाहिए। आय अच्छी रहेगी किंतु बेकार की गतिविधियों पर अंकुश लगाना बेहतर रहेगा। आपको अपने करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय ना लें, निष्पक्षता बनाएं रखें। आर्थिक संदर्भ में यात्रा आपको नए अवसर प्रदान कर सकती है। आज आप किसी पुराने परिचित से अचानक ही मिल सकते है। किस्मत का साथ मिलने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। आज ऑफिस में आपको ध्यान से काम करने की जरूरत है। आप किसी सामाजिक कार्य में अपना हाथ बंटा सकते हैं। उचित दिशा में मेहनत से आपको सफलता जरूर मिलेगी। इस राशि के छात्रों को कोई खुशखबरी मिल सकती है ।पढ़ाई के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है। आर्थिक रूप से किसी भी फैसले के लिये आपको बड़ा ही सतर्क रहकर काम करना चाहिए। अपने ईष्टदेव को प्रणाम करें, आपकी सभी समस्याएं दूर होगी।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। वित्तीय रूप से यह अच्छा दिन नहीं है। नया निवेश समस्याएं पैदा कर सकता है। किसी जानकार से सलाह लेना बेहतर रहेगा। काम का दबाव बढ़ेगा और आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। आज आपको कुछ कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन बढ़िया रहेगा। आपको परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग और स्नेह मिलेगा। प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे। आप जीवनशैली में कुछ बदलाव लाएंगे जिससे आप और अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे। आपको किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही कारोबार में आपको धन लाभ होगा। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है, जो भविष्य में आपको काफी फायदा दिलायेगा। आपकी क्रिएटिविटी से लोग प्रभावित होंगे। आपके रिश्तेदार आपका पूरा सहयोग करेंगे। वैवाहिक जीवन के लिए परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल रहेंगी। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। धरती माँ को छूकर प्रणाम करें, लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।

मीन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। यदि परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश है तो चीजें आपके पक्ष में होंगी। नौकरी में रहने वाले खुद को सफलता की सीढ़ी पर पाएंगे और प्रतिद्वंद्वी गतिविधियां आपको नुकसान नहीं पहुचाएंगी। कोर्ट-कचहरी के मामले आपके पक्ष में हल होंगे। अचानक की गई यात्रा लाभदायक सिद्ध होगी। आप सामाजिक और पेशेवर हलकों में सम्मान हासिल करेंगे। आप परिवार में स्वस्थ संबंधों का आनंद लेंगे और उत्सव भी मना सकते हैं। आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। किसी अधूरे काम में आज हाथ लगाने से वह जल्द ही पूरा हो सकता है। व्यापार में कोई नया अनुबंध हो सकता है। इस राशि के छात्र अगर योजना बनाकर तैयारी करेंगे, तो करियर में उन्नति के अच्छे रास्ते खुल सकते हैं । आज शेयर बाजार में निवेश से पहले किसी से सलाह लें। परिवार वालों के साथ कुछ समय बिताने से रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी। गणेश जी को लड्डू का भोग लगाएं, आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                       सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                          (श्री धाम वृंदावन)
                                  मो.न. +91-8318715381

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *