Advertisement

ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा मुआवजा, पढ़े पूरी खबर

लखनऊ
Advertisement

 देश की पहली Corporate Sector की ट्रेन तेजस यात्रियों को लेट होने पर मुआवजा भी देगी। ट्रेन यदि एक घंटे से अधिक लेट हुई तो 100 रुपये और 2 घंटे से अधिक लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा Indian Railway खानपान एवं पर्यटन निगम देगा। Railway Board ने मंगलवार को मुआवजे का आदेश भी जारी कर दिया। ऐसा पहली बार होगा जब रेलवे यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर मुआवजा देगा।

Advertisement

IRCTC ने तेजस एक्सप्रेस 4 अक्टूबर को चलाने से पहले मंगलवार को इसके रैक का अंतिम परीक्षण किया। Lucknow Junction पर रैक लाए गए। यहां IRCTC के CMD महेंद्र प्रताप मल्ल और मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव की मौजूदगी में ट्रेन के एसी, सीसीटीवी, सेंसर, वेंडिंग सिस्टम, एनाउंसमेंट और मनोरंजन के सिस्टम की जांच की गई। तेजस ट्रेन के लिए TTE की नियुक्ति भी कर ली गई है। साथ ही उनको हैंड हेल्ड डिवाइस भी मुहैया करा दिए गए हैं। IRCTC के यात्रियों का 25 लाख रुपये का बीमा भी होगा।

यात्रियों का सामान यदि बोगी में सफर के दौरान चोरी हो जाता है तो भी मुआवजा मिलेगा। IRCTC ने ट्रेन में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए भी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हर बोगी में लगे 6-6 CC Camera से निगरानी गार्ड और पॉवर जनरेटर कार में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *