डाक विभाग ने शुरू की एईपीएस की सुविधा, फोन करते ही घर पहुंचाएंगे रकम

रुपयों की जरूरत है और ATM खाली पड़े हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। डाकिया घर पहुंचकर रुपये उपलब्ध कराएंगे। Postal Department ने अब AEPS की शुरुआत कर दी है। इस नई व्यवस्था के तहत अब डाकिया घर-घर सिर्फ रुपये ही नहीं पहुंचाएंगे बल्कि ATM की तरह काम भी करेंगे। वे आपके खाते से रुपये निकालकर आपके द्वारा भरी गई धनराशि मुहैया कराएंगे।

भले ही आपका खाता किसी भी Bank में संचालित हो रहा हो। खास बात यह है कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ वही उपभोक्ता उठा सकेंगे, जिनका खाता Aadhar Card से लिंकअप हो चुका है। रुपये निकालने के साथ डाकिया मनी ट्रांसफर, खातों में बैलेंस की जानकारी और स्टेटमेंट भी दिखा सकेंगे। AEPS सुविधा पूरी तरह से इंटरनेट आधारित है।

इसके लिए Postman को विभाग की ओर से एक Android mobile फोन और Biometric device उपलब्ध कराई गई है। इसके बाद विभाग द्वारा सभी मोबाइल में Install कराए गए माइक्रो ATM ऑप्शन को खोलना होगा। बाद में डाकिया को अपना आइडी नंबर फीड करना होगा। इसके बाद संबंधित ग्राहक के Aadhar Card नंबर को Software में दर्ज करना होगा। सत्यापन होने के बाद ही ग्राहक को रुपयों का भुगतान हो सकेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *