Advertisement

पीएम मोदी करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

नई दिल्ली
Advertisement

PM Narendra Modi 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। Central Minister हरसिमरत बादल ने Tweet कर यह जानकारी दी। यह कॉरिडोर Pakistan के करतारपुर स्थित दरबार साहिब और पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक देव गुरुद्वारों को जोड़ेगा।

Advertisement

हरसिमरत बादल ने कहा कि PM Modi भारत की तरफ बने एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने Tweet किया, ‘गुरु नानक देव जी के आशीर्वाद से, श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार के लिए सिख पंथ का अरदास हकीकत में बदलने जा रहा है। 8 नवंबर को, PM Modi जी द्वारा करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने के साथ ही नए इतिहास की रचना होगी।’

Central Minister ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘कांग्रेस शासन के तहत 72 वर्षो में जो संभव नहीं हो सका, PM Modi ने उसे सही किया है।’ पिछले हफ्ते पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने President Ramnath Kovind और PM Modi को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घटान समेत गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

रावी नदी के पार Pakistan के नरोवल जिले में करतारपुर साहिब स्थित है। पिछले साल नवंबर में India और Pakistan के बीच करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण पर सहमति बनी थी। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने 1522 में करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारा की स्थापना की थी। यहीं पर उन्होंने अंतिम सांस भी ली थी। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत दरबार साहिब जाने के लिए भारतीय सिखों को वीजा की जरूरत नहीं होगी। उन्हें सिर्फ परमिट लेना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *