Advertisement

किम ने दिया दक्षिण कोरियाई होटलों और अन्य पर्यटन स्थलों को तोड़ने का आदेश

अंतराष्ट्रीय
Advertisement

North Korea के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने अपने मुल्क के माउंट कुमगांग इलाके में बने North Korea के होटलों और अन्य पर्यटन सुविधाओं को तोड़ने का आदेश दिया है।

Advertisement

माउंट कुमगांग कभी North Korea पर्यटकों के बीच काफी मशहूर था। इस क्षेत्र में पर्यटन उत्तर कोरिया की आय का बड़ा स्रोत था, लेकिन वर्ष 2008 में गोलीबारी की घटना में एक पर्यटक की मौत के बाद दक्षिण कोरिया ने माउंट कुमगांग की यात्रा पर रोक लगा दी थी।

उत्तर कोरिया की किम ने बुधवार को माउंट कुमगांग रिजॉर्ट का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों को दक्षिण कोरिया द्वारा बनाए गए जर्जर हो चुके सुविधा स्थलों को पूरी तरह हटाने और उनकी जगह नए आधुनिक सुविधा केंद्र बनाने का आदेश दिया।

यह कदम North Korea अधिकारियों से वार्ता के बाद उठाया जा रहा है। गत वर्ष सितंबर में प्योंगयांग में North Korea के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ हुई शिखर वार्ता में किम ने माउंट कुमगांग का भी मामला उठाया था। किम ने दक्षिण कोरियाई नागरिकों के लिए फिर यहां की यात्रा शुरू कराने का आग्रह किया था। लेकिन उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु वार्ता पर बने गतिरोध के चलते यह यात्रा अभी तक रुकी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *