दिवाली पर ऐसे करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न

Diwali का त्योहार रविवार 27 October को मनाया जाएगा। इस दिन कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। उससे प्रसन्न होकर माता लक्ष्मी भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं, द​रिद्रता दूर होती है, धन, दौलत, वैभव, समृद्धि प्रदान करती हैं। Diwali के दिन हर व्यक्ति माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यथासंभव प्रयास करता है। इस Diwali आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दो काम जरूर करें। इससे माता प्रसन्न होंगी और आपको धन की कमी नहीं रहेगी।

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट बताते हैं कि इस बार दिवाली के दिन पद्म योग बन रहा है। पद्म योग में यदि माता लक्ष्मी को सफेद कमल के 16 पुष्प अर्पित किए जाएं, तो माता जरूर प्रसन्न होंगी और भक्तों को स्थिर धन की प्राप्ति होगी। माता लक्ष्मी का नाम चंचला है, वह चंचल हैं। वह किसी के पास स्थिर नहीं रहती हैं, इसलिए स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए यह उपाय श्रेष्ठ है।

माता लक्ष्मी को सफेद कमल अर्पित करने का मंत्र

अमल कमल संस्था, तद्रज: पुंज वर्णां, कर श्वेत कमल धृतेष्टा, भीति युग्माम्बुजा च।

मणिमुकुट विचित्र अलंकृत कल्पजालै, भवतु भुवनमाता सन्ततं श्री: श्रियै नम:।।”

या

“या सा पद्मासनस्था विपुलकटितटी पद्मपत्रायताक्षी गंभीरावर्तनाभि: स्तनभर नमिता शुभ्रवस्त्रोत्तरीया।

लक्ष्मीर्दिव्यैर्गजेन्द्रै: मणिगण खीचतै:,स्नापिता हेमकुम्भै नित्यं सा पद्महस्ता मम वसतु गृहं सर्वमांगल्ययुक्ता।।”

लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त

दिवाली को लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त रविवार शाम को 6 बजकर 45 मिनट से रात 8 बजकर 41 मिनट तक है। इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा के समय माता लक्ष्मी को शमी का पत्ता और केसरिया रंग को कोई फूल अवश्य अर्पित करें। ये दोनों ही चीजें माता लक्ष्मी को प्रिय हैं।

श्री लक्ष्मी महामंत्र

“ॐ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।”

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *