Advertisement

सीमा पर भारतीय सुरक्षाबलों को मिला जीपीएस लगा पक्षी

देश
Advertisement

Rajasthan में Jaisalmer स्थित Pakistani सीमा पर लगी तारबंदी में GPS लगा साइबेरियन पक्षी फंसा हुआ मिला है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पक्षी को सुरक्षित बाहर निकालकर उसे उपचार के लिए Jaisalmer भेजा, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

Advertisement

साइबेरियन पक्षी सीमा पर गश्त के दौरान जवानों को मिला था। तारबंदी में फंसा देखकर BSF के जवानों ने उसकी जांच की तो उसके पैर में जीपीएस और एक टैग लगा हुआ था। पक्षी घायल अवस्था में था। जवानों ने पक्षी को सुरक्षित जिंदा बाहर निकालकर उसे उपचार के लिए Jaisalmer भेजा, लेकिन रास्ते में ही इसकी मौत हो गई।

पक्षी के पैर में लगा था टैग

पक्षी के पैर में टैग लगा होने के कारण BSF पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। कुछ दिन पहले Shri Ganga Nagar में भी सरहद पार से आया एक कबूतर मिला था। कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई थी।

इसके पहले भी सीमा पर पकड़े गए जासूसी पक्षी

Advertisement

वहीं, कबूतर पर उर्दू भाषा में पूंछ पर कुछ नंबर और उस्ताद अख्तर तथा दाईं तरफ उर्दू भाषा में ही इरफान या मरफान लिखा हुआ था। कबूतर को पकड़े जाने के बाद Police और Intelligence Agency की टीम इसकी गहनता से जांच पड़ताल की गई थी।

Pakistan इन दिनों बॉर्डर पर घुसपैठ की हर एक कोशिश में लगा हुआ है। LoC के जरिए हो या राजस्थान की जैसलमेर सीमा दोनों ही जगहों से पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसके पहले भी कई बार पाक की ओर से कई जीपीएस लगे पक्षी भारत भेजे गए। सुरक्षाबलों की कड़ी निगरानी के चलते भारतीय सेना ने पाक की जासूसी करतूत का एक बार फिर भंडाफोड़ कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *