Advertisement

दिवाली पर घर साफ, शहर में हर तरफ कूड़ा

कानपुर
Advertisement

दिवाली के बाद से शहर के अधिकतर क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को सफाई नहीं हुई। तमाम कॉलोनियों मोहल्लों की गलियों और सड़क पर गंदगी फैली रही। जगह-जगह कूड़े के ढेर दिखाई दिए। सफाई न होने से कूड़ा उठान भी ठप रहा। इस कारण कई कूडांघरों में भरा फैलकर सड़क तक आ गया। कूड़े की सड़ांध ने लोगों को परेशान कर दिया। कूड़ा निस्तारण Plant  में क्षमता से ज्यादा कूंड़ा एकत्रित होने से यहां कूड़ा गड़ियां खाली होने पर नगर निगम पर नाराजगी जताई।

Advertisement

दिवाली पर घरों में साफ-सफाई का सिलसिला रविवार तक चला। लोगों ने बड़ी मात्रा में सोमवार को कूड़ा फेंका। रविवार को शहरवासियों ने जमकर पटाके छुड़ाए। उपहारों के आदान-प्रदान के बाद पैकिंग सामग्री भी निकली। रसोई का कूड़ा भी सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक निकला। सोमवार को परेवा और मंगलवार को भाई दूज की छुट्टी के कारण सफाई और कूड़ा उठान नहीं हुआ। कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों और मोहल्लों को छोड़कर कहीं भी झाडू नहीं लगी।

जहां झाडू लगी भी, वहां कूड़े के ढेर लगाकर छोड़ दिए गए। पहले से पड़े कूड़े को देखकर लोगों ने और कूड़ा फेंक दिया।इससे मोहल्लों में कूड़ा बढ़ता गया। शास्त्री नगर,कल्याणपुर,किदवई नगर, लाल बंगला,फूलबाग,बिरहाना रोड,जनरलगंज,गोविंद नगर,पनकी ,नवाबगंज,सिविल लाइंस,हर्ष नगर,स्वरूप नगर,ग्वालटोली आदि क्षेत्रों में गंदगी फैली रही।

सामान्य दिनों में औसतन प्रतिदिन 400-500 Metric Ton   कूड़ा निकलता है। दिवाली के कारण करीब एक हजार Metric Ton  कूड़ा निकला। कूड़ा निस्तारण Plant  में भी हजारों Metric Ton   कूड़ा इकट्ठा है। सड़ांध से पनका सहित अन्य गांवों में सांस लेना दूभर हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *