Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे 17 मंजिले इमारत का उद्घाटन

नई दिल्ली
Advertisement

Delhi Police को गुरुवार को अपना नया मुख्यालय मिल जाएगा और Central Home Minister Amit Shah लुटियंस जोन में स्थित 17 मंजिले इमारत का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन स्वतंत्र भारत के Former Home Minister Sardar vallaBhai Patel की 144 वीं जयंती पर होगा। Delhi Police को 44 साल बाद नया मुख्यालय मिल रहा है।

Advertisement

अभी उसका मुख्यालय आयकर कार्यालय क्षेत्र में PWD बिल्डिंग में है। Delhi Police आयुक्त अमूल्य पटनायक, विशेष पुलिस आयुक्त और संयुक्त आयुक्त रैंक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ गुरुवार को मध्य दिल्ली में जय सिंह मार्ग पर बने नए भवन में शिफ्ट होंगे। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

अधिकारियों का कहना है कि Delhi Police का पहला मुख्यालय अंग्रेजों के शासकाल में 1912 में कश्मीरी गेट पर बना था। आजादी के बाद, 1970 के दशक में मुख्यालय PWD बिल्डिंग में स्थानांतरित किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यालय कश्मीरी गेट से 1975-76 में ITO क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया था।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अत्याधुनिक इमारत निजी-सार्वजनिक भागीदारी मॉडल पर विकसित की गई है और यह भूकंप प्रतिरोधी है। इसमें एक सभागार है और इसमें एक पुलिस संग्रहालय भी होगा।  अधिकारियों ने कहा कि इमारत में 1,000 कारों की पार्किंग क्षमता होगी और इसमें कई आवासीय फ्लैट भी बनाए गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *