Advertisement

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल दो दिवसीय दौरे पर भारत आई

नई दिल्ली
Advertisement

जर्मनी की Chancellor Angela Merkel दो दिवसीय भारत यात्रा पर आई हैं। Angela Merkel सुबह  राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां PM Narendrra Modi ने उनका स्वागत किया। वह पांचवीं बार Inter Governmental Consultations बैठक के लिए New Delhi आई हुई हैं। इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच 20 समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे।

Advertisement

वह शुक्रवार को सुबह Mahatma Gandhi  की समाधि पर राजघाट पहुंची और उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। जर्मन Chancellor Merkel का कल New Delhi में पालम एयरपोर्ट पर Central Minister जितेंद्र सिंह ने स्वागत किया। foreign Ministry के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने गुरुवार को Tweet कर कहा कि भारत और जर्मनी के संबंधों को नई ऊंचाई देने के लिए जर्मन Chancellor Angela Merkel अपनी भारत यात्रा की शुरुआत कर रही हैं। इस दौरान वह narendramodi के साथ बैठक करेंगी।

शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक कार्यक्रम में दोनों देशों के राष्ट्रगान के दौरान बैठी रह सकेंगी। Markel की बीमारी को देखते हुए जर्मनी ने इसके लिए विशेष अनुरोध किया था, जिसे भारत सरकार ने स्वीकार कर लिया है। Markel को अनुमति देने के लिए राष्ट्रगान से जुड़े आदेश के कुछ खास प्रावधानों को लागू किया जाएगा।

राष्ट्रगान के प्रति सम्मान व्यक्त करना हर भारतीय का कर्तव्य है। राष्ट्रीय सम्मान का अपमान रोकथाम अधिनियम, 1971 की धारा 3 के तहत राष्ट्रगान को चलाए जाने से रोकने या राष्ट्रगान के दौरान जानबूझ कर व्यवधान पैदा करने पर तीन साल कैद या जुर्माने की सजा का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *