Advertisement

मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने दिल्ली मेट्रो का किया दौरा

नई दिल्ली
Advertisement

International Solar Alliance के सदस्य देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को Delhi Metro का दौरा किया। इस दौरान Delhi Metro रेल निगम  ने प्रतिनिधिमंडल को मेट्रो के परिचालन में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की सफल कहानी बताई। DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि सौर ऊर्जा का इस्तेमाल Metro के लिए फायदेमंद साबित हुआ है।

Advertisement

ISA के महासचिव उपेंद्र त्रिपाठी ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए Delhi Metro की तारीफ की। साथ ही यह भी कहा कि Delhi Metro दूसरे विभागों के लिए रोल मॉडल है। शनिवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल द्वारका सेक्टर 21 Metro Station का दौरा करेंगी, जहां लगे सौर ऊर्जा संयंत्र का वह अवलोकन करेंगी।

DMRC ने जर्मनी की कंपनी से समझौता किया है। इसके माध्यम से ही DMRC ने वर्ष 2014 में द्वारका सेक्टर 21 Metro Station पर पहला सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया था। इसके बाद DMRC ने अनेक स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए।

मंगू सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि मौजूदा समय में Metro में बिजली की 35 फीसद जरूरतें सौर ऊर्जा से पूरी की जा रही हैं। इसके लिए मेट्रो स्टेशनों व डिपो की छत पर लगे सौर ऊर्जा संयंत्र से 32.4 मेगावाट सोलर बिजली इस्तेमाल हो रही है। इसे बढ़ाकर वर्ष 2022 तक 50 मेगावाट करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *