Advertisement

CBSE की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित

उत्तर प्रदेश
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के High School व Intermediate की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 में प्रस्तावित हैं। 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी। वहीं दूसरी ओर Practical की परीक्षाएं 16 जनवरी से 15 फरवरी तक संचालित होंगी। CBSE ने इस वर्ष Practical Exam के लिए भी सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि परीक्षक व बच्चों की सांठगांठ पर लगाम लगाया जा सके।

Advertisement

CBSE ने परीक्षाओं के साथ-साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी कराने का निर्णय लिया है। ताकि परीक्षा होने के 20 दिनों के भीतर ही परीक्षा परिणाम जारी किया जा सके। ऐसे में इस वर्ष परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अधिक इंतजार नहीं करना होगा।

गत सत्र CBSE ने परीक्षा के महज 28 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी किया थी। पिछले सत्र में Intermediate का परीक्षा परिणाम 2 मई को और हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 6 मई को जारी हुआ था। इस वर्ष परीक्षा समाप्त होने के महज 20 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल से ही शुरू हो जाती है। वहीं रिजल्ट मई-जून में जारी होता है। रिजल्ट के अभाव में तमाम छात्र दुविधा में रहते हैं। तमाम बच्चे Marks के आधार पर वह विभिन्न कोर्सों दाखिले की राह तय करते हैं। इसे देखते हुए CBSE से इस वर्ष अप्रैल के अंत तक रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं इस वर्ष जनपद में 10वीं व 12वीं में करीब 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *