धुंध के कहर से दो दिन की पढाई पर पड़ असर

उत्तर प्रदेश

मौसम में नमी के साथ ही पराली जलाने तथा दीपावली की आतिशबाजी के बाद के माहौल ने मौसम का रुख बदल दिया है। उत्तर प्रदेश में मौसम ने विचित्र रुख अख्तियार कर रखा है। जहग-जगह पर धूप के साथ-साथ धुंध है।

इसकी चपेट में समूचा उत्तर प्रदेश है, लेकिन बड़ा असर Delhi NCR के साथ Western Uttar Pradesh में है। Smog के कारण बागपत, मेरठ व शामली में पांच नवंबर तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। प्रदेश में इन दिनों आसमान में काले बादल लेकर असमंजस पैदा कर रहे हैं कि वह बादल ही हैं या फिर Smog के कारण धुंआ का कहर है।

Climatologist और पर्यावरणविदों ने साफ किया कि आतिशबाजी के प्रदूषण से समूचा यूपी स्मॉग की चपेट में है। इस दौरान Meerut, Agra, Kanpur, Lucknow, Prayagraj व Varanasi का Air quality index बेकाबू होकर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। राजधानी लखनऊ भी धुंध के गिरफ्त में है।

शनिवार को Lucknow का एक्यूआइ 422 था जो रविवार को घटकर 400 रह गया। हालांकि, यह भी खतरनाक श्रेणी में आता है। राजधानी में दिनभर सूर्य बादलों में दुबका रहा।मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तीन-चार दिन यही हाल रहने के आसार हैं। अब तेज हवा चलने के बाद ही हालात कुछ नियंत्रण में होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *