नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया मूवमेंट प्रोग्राम’ को लेकर उठाया बड़ा कदम

PM Narendra Modi सरकार ने Fit India Movement  Program में एक बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत अब Railway Station पर हेल्थ एटीएम लगाया गया है। लखनऊ में भी चारबाग Railway Station पर लगे हेल्थ एटीएम पर यात्रियों को 16 प्रकार के हेल्थ चेकअप की सुविधा मिल रही है। इतना ही नहीं इनकी जांच रिपोर्ट भी चंद मिनट में प्रदान की जा रही है।

Fit India Movement Program के तहत यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए Indian Railway ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर हेल्थ एटीएम लगाया है। इस हेल्थ एटीएम कियोस्क पर किसी भी यात्री को सिर्फ 50 रुपये का शुल्क दे कर बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं। लखनऊ को नजीर बनाकर यह सुविधा देश के दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है।

भारतीय रेल अपने यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए विभिन्न स्टेशनों पर ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ लगा रहा है। जिसमें यात्री बेहद कम समय में एवम् मामूली कीमत पर अपने स्वास्थ्य से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मापदंडों की जांच करवा कर तुरंत रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *