अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

अंतराष्ट्रीय

India और America की बीच ट्रेड वार्ता पर सहमति नहीं बन पाई है, लेकिन अब लगता है कि दोनों देशों के बीच इस विषय पर सहमति बन जाएगी। America का प्रतिनिधिमंडल ट्रेड वार्ता पर बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे। दोनों देशों के बीच व्यापार शुल्क लगाने के बाद से इस विषय पर कोई भी हल नहीं निकल पा रहा है। ऐसे में यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इससे पहले वाणिज्य और Industries Minister Piyush Goyal ने 13 नवंबर 2019 को America का 3 दिन का दौरा किया था। व्यापार वार्ता बहुत रचनात्मक रही है और कई विषय पर बातचीत की गई। इसके अलावा 14 नवंबर को Piyush Goyal ने व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक उच्च-स्तरीय वार्ता भी की। इसके साथ ही मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्ष राजदूत रॉबर्ट लाइटहाइजर ने भी बैठक के बाद टेलीफोन पर बातचीत की। इस यात्रा में अच्छी चर्चा हुई और मंत्री और उनके समकक्ष के बीच तालमेल बना रहा।

Donald Trump प्रशासन द्वारा व्यापार बाधाओं पर भारत के लिए तरजीही व्यापार उपचार को समाप्त करने की घोषणा के बाद, भारत ने 25 अमेरिकी सामानों पर प्रतिशोधी शुल्क लगाया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच रिश्तों तल्ख बने हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *