तेज रफ्तार हवा ने भी Delhi-NCR के लोगों को वायु प्रदूषण से दी राहत

नई दिल्ली

पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का असर कम होने के साथ तेज रफ्तार हवा ने भी Delhi-NCR के लोगों को वायु प्रदूषण से काफी राहत दी है। वायु गुणवत्ता सूचकांक में काफी सुधार हुआ है। बृहस्पतिवार सुबह Delhi के आनंद विहार इलाके में PM 2.5 का स्तर 149 तो तो PM 10 का स्तर 184 रहा, जिसे सामान्य माना जा सकता है।

इससे पहले Delhi-NCR के लोगों ने बुधवार को भी साफ हवा में सांस ली। 5 सालों के दौरान नवंबर में पहली बार Air Quality Index इतना अधिक गिरकर सामान्य श्रेणी में सबसे कम दर्ज किया गया है। बारिश और पहाड़ों से आ तेज हवा से प्रदूषण में गिरावट आई है। बृहस्पतिवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य से खराब स्तर पर रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होते ही शनिवार से प्रदूषण के दोबारा खराब स्थिति में पहुंचने की संभावना है।

बुधवार को Delhi का एक्यूआइ 134 रहा। NCR में सबसे साफ गुरुग्राम रहा जहां का एक्यूआइ 104 दर्ज हुआ। मालूम हो कि इससे पूर्व पिछले साल 4 नवंबर को Delhi का एक्यूआइ 171 दर्ज किया गया था। तेज हवा और बारिश का ही असर रहा कि Delhi में कुछ जगहों पर एक्यूआइ संतोषजनक स्तर पर पहुंच गया। इनमें लोदी रोड 99, पूसा 87, डॉ. कर्णी सिंह स्टेडियम 98, अरबिंदो मार्ग 98, बुराड़ी क्रॉसिंग 89 शामिल रहा। सभी टीम एवं स्थानीय निकाय पूरी जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *