Advertisement

जानिए कब से खुलेगा गोरखपुर मंदिर के कपाट, जाने खास खबर

गोरखपुर
Advertisement

Corona Virus के चलते लंबे समय बाद गोरखनाथ मंदिर के खुलने की खबर के बाद श्रद्धालुओं को मंदिर खुलने की तारीख 8 June का बेसब्री से इंतजार है। इसे लेकर जानकारी की पुष्टि के लिए सोमवार को पूरे दिन मंदिर कार्यालय में फोन की घंटियां बजती रहीं। लोग दर्शन-पूजन की शर्तों की जानकारी भी लेते रहे।

Advertisement

मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि ऐसे श्रद्धालु मंदिर खुलने की सूचना से सर्वाधिक खुश हैं, जो प्रतिदिन बाबा गोरखनाथ के दर्शन-पूजन के लंबे समय से आते रहे हैं। जिन लोगों के आनुष्ठानिक कार्य लंबे समय से रुके पड़े रहे हैं, वह भी मंदिर खुलने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। सभी को बताया जा रहा है कि आठ जून से प्रतिदिन सुबह 5 बजे से शाम 8 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। इस दौरान Physical distancing का पालन सख्ती से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर में सफाई का कार्य यूं तो नियमित चलता है लेकिन मंदिर खोले जाने की दृष्टि से इस कार्य को लेकर सजगता बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि मंदिर में बैरिकेडिंग भी की जाएगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि दो श्रद्धालु के बीच आवश्यक दूरी बनी रहे। मंदिर में सैनिटाइजेशन का इंतजाम किया जाएगा। गोरखनाथ मंदिर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 21 मार्च से ही बंद है।

गोरखनाथ मंदिर परिसर में मौजूद किसी भी मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ ने बताया कि मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। परिसर में कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *