Advertisement

बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज

लखनऊ
Advertisement

UP B.E.D ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के नतीजे आज 5 सितंबर शनिवार को जारी किए जाएंगे। यह जानकारी बीएड एंट्रेंस एग्जाम कोर्डिनेटर अमिता वाजपेई ने दी। यह परीक्षा Lucknow University ने आयोजित कराई थी। उन्होंने बताया कि Students राज्य रैंक, कैटेगरी रैंक और मार्क्स Lucknow University की आधिकारिक Website www.lkouniv.ac.in से जाकर चेक कर सकेंगे।

Advertisement

काउंसलिंग के लिए भी Students को जल्द से जल्द जानकारी दी जाएगी। UP सरकार की उच्च शिक्षा विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी मोनिका गर्ग ने बताया कि नया सेशन अक्टूबर नवंबर 2020 से शुरू किया जा सकता है।

Corona को लेकर विभिन्न आशंकाओं के बीच 9 अगस्त को प्रदेश भर में करीब 83 फीसदी अभ्यर्थियों ने B.E.D प्रवेश परीक्षा दी थी। प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर लगभग 3,57,064 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। मोनिका गर्ग ने बताया कि पिछले साल परीक्षा 15 जिलों में 60 से 130 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

इस साल टागरेट को डबल कर दिया गया था, जिससे Social Distancing का पालन किया जा सके। इस बार उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए जिलों की संख्या बढ़ाकर 73 की गई थी। वहीं अक्षम उम्मीदवारों के लिए खास ध्यान रखा गया, उन्हें उनकी पसंद का जिला दिया गया।

Corona के कारण बदली हुई परिस्थितियों को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों, कक्ष निरीक्षकों की सुरक्षा के सभी निर्देशों का पालन कराया गया था। कुछ अभ्यर्थी ऐसे पाये गये, जिनका तापमान अधिक था। उन्हें आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *