Advertisement

कैलिफोर्निया में लगी आग, जाने पूरा मामला

अंतराष्ट्रीय
Advertisement

कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया में लगी आग ने पूरे राज्‍य में भारी तबाही मचाई है। कैलिफोर्निया राज्‍य के गवर्नर ने इसे वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी कहा है। पिछले महीने राज्‍य में लगी इस आग में कम से कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है और इसकी चपेट में 30.2 लाख एकड़ भूमि नष्‍ट हो चुकी है।

Advertisement

क्रीक फायर की एक घटना रिपोर्ट के अनुसार इस आग से अब तक 365 भवन पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 32 क्षतिग्रस्त हैं।राज्‍य के 29 ह‍िस्‍सों में लगी आग पर काबू पाने के लिए करीब 16,570 अग्निशामक रविवार से जूझ रहे हैं।

आग पर काबू पाने के लिए संघ एवं राज्य और स्थानीय प्रशासन की 2,200 से अधिक दमकल गाड़ियां, 388 पानी के टेंडर, 304 बुलडोजर और 104 एयरक्राफ्ट दिन रात काम को अंजमा देने में जुटे हैं। राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी आग है।

रविवार की रात इस आग की चपेट में 2,000 एकड़ से अधिक भूमि आ गई। इस आग से अब तक 365 भवन पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 32 क्षतिग्रस्त हैं। 14,074 भवनों पर खतरा मंडरा रहा है।

फ्रेस्नो और मादेरा काउंटियों में क्रीक फायर से लड़ने वाले अधिकारियों ने कहा कि 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के झोंके ने इसकी तीव्रता को और बढ़ा दिया है।

Advertisement

रविवार को आग की लपटें सिएरा नेशनल फॉरेस्ट के घाटी तक पहुंच गई। अधिकारियों का ध्‍यान यहां की संरचना की रक्षा को लेकर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *