योगी सरकार देगी कन्या सुमंगला योजना का 15 हजार छात्राओं को लाभ, जाने पूरी जानकारी

प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाली राजधानी लखनऊ की 15 हजार छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ मिलेगा।

इसके लिए छात्राओं को स्कूल स्तर पर चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है। इन छात्राओं को स्कूलों में प्रवेश के समय एकमुश्त पांच हजाररुपए तक दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से स्कूलों की बच्चियों को बड़े पैमाने पर जोड़ा जा रहा है। इसके लिए खुद जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्रयास किया है। राजधानी के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों की बच्चियों को चिन्हित किया जा रहा है।

जिले के सभी प्राइमरी, उच्च प्राइमरी, माध्यमिक तथा डिग्री कॉलेजों को इस संबंध में दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं। स्कूलों के शिक्षक बच्चियों को चिन्हित कर रहे हैं। पात्र बच्चियों को चिन्हित कर इनकी डिटेल ऑनलाइन फीड करने के निर्देश दिए गए हैं।

फरवरी तक 15000 छात्राओं को चिन्हित कर योजना का लाभ दिया जाएगा। प्राइमरी, अपर प्राइमरी स्कूलों की 8000, माध्यमिक शिक्षा की 5000 तथा उच्च शिक्षा की 2000 छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

कक्षा एक में दाखिला लेने वाली छात्राओं को एकमुश्त 2000, कक्षा 6 में दाखिला लेने वाली छात्राओं को भी दो हजार, माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 3000 तथा दसवीं और 12वीं पास करने के बाद स्नातक या 2 वर्षीय अथवा इससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को 5000 की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *