Advertisement

NCR में घर का सपना जल्द होगा पूरा, जाने पूरी जानकारी

नई दिल्ली
Advertisement

NCR में घर का सपना देख रहे लोगों के लिए यमुना प्राधिकरण अफोर्डेबल हाउसिंग योजना अप्रैल तक लॉन्च करेगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। योजना में 1920 फ्लैट होंगे। पांच हेक्टेयर में प्रस्तावित इस योजना का डिजाइन फाइनल हो गया है।

Advertisement

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सैकड़ों औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन आवंटित हो चुकी है। एयरपोर्ट का भी काम जल्द शुरू होगा। ऐसे में हर वर्ग के लोग इस इलाके में आएंगे।

इसको ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण ने किफायती आवास योजना निकालने की तैयारी की है। इकोनॉमी फिजबिलिटी देखने के लिए प्राधिकरण ने सलाहकार कंपनी का चयन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सलाहकार कंपनी निर्माण की निगरानी भी करेगी।

यमुना प्राधिकरण ने इसके लिए सेक्टर-18 में जमीन चिह्नित की है। यह परियोजना पांच हेक्टेयर में आएगी। ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के फ्लैट भूतल समेत चार मंजिला होंगे, जबकि अन्य फ्लैट 14 मंजिला होंगे।

 

Advertisement

इस परियोजना का डिजाइन फाइनल हो गया है। परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए एक सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

यह कंपनी परियोजना को पूरी होने तक निगरानी करेगी। साथ ही इसकी इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार करेगी, ताकि लोगों को सस्ती दरों पर फ्लैट दिए जा सकें।

अधकारियों ने बताया कि लोगों को कम कीमत पर फ्लैट दिए जाएंगे। ईडब्ल्यूएस से लेकर एलआईजी बी श्रेणी के फ्लैट 10 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच होंगे। इसकी कीमत को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। इस काम को भी सलाहकार कंपनी अंतिम रूप देगी।

 

Advertisement

सलाहकार कंपनी का चयन होने के बाद इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट बनेगी। इसके बाद परियोजना के टेंडर निकाल दिए जाएंगे। डेढ़ साल में परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा, ताकि लोगों को जल्द से जल्द सस्ते घर मुहैया कराए जा सकें। अप्रैल तक इस योजना को लॉन्च कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *