WHO ने कोरोना को लेकर कही ये बात, जाने पूरी खबर

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अभी कोरोना खत्म नहीं हो रहा है। यह कहना जल्दबाजी होगी कि वर्ष 2021 के अंत तक महामारी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक डा. माइकल रेयान ने कहा कि यह राहत की बात है कि वैक्सीन के आने से अस्पताल जाने और मरने वालों की संख्या में कमी आएगी।

ईरान ने अपने यहां कोरोना की चौथी लहर की चेतावनी दी है। यहां पर 24 घंटों के दौरान सौ लोगों की मौत के बाद सावधान किया गया है। जनवरी के बाद पहली बार मौत का आंकड़ा इतना ऊपर आया है।

फिनलैंड ने महामारी को लेकर अपने यहां इमरजेंसी घोषित कर दी है। यहां हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इमरजेंसी का निर्णय संसद में लिया गया है। यहां आठ मार्च से तीन सप्ताह के लिए सभी रेस्टोरेंट बंद करने की घोषणा की गई है। साथ ही अन्य पाबंदियां भी लगाई जा रही हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैक्सीन वितरण कार्यक्रम कोवैक्स के तहत 142 देशों में दो करोड़ 37 लाख वैक्सीन के डोज वितरित किए गए हैं। संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोन घेबरेसस ने बताया कि कौवेक्स कार्यक्रम के तहत अंगोला, कंबोडिया, कांगो, नाइजीरिया और घाना में वैक्सीन का वितरण किया गया है।

ब्राजील में बढ़ते मरीजों और अस्पतालों में हालात खराब होने के कारण स्वास्थ्य अधिकारियों ने लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाने के लिए कहा है। इटली में भी मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *