देशभर में रेजिडेंट डॉक्टर आज भी जारी रखेंगे अपनी हड़ताल

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग बिल के विरोध में देशभर में Resident Doctor शनिवार को भी अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे। All India Institute Of Medical Sciences के Resident Doctor Association And Students Union ने इसको लेकर एक प्रेस रिलीज जारी किया।

AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टरों ने कहा है वह हम NMC बिल के कुछ प्रावधानों के खिलाफ चल रहा अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने के अपने फैसले पर अडिग हैं। तत्काल प्रभाव से AIIMS में फिर से Emergency Services शुरू हो गई हैं।

डॉक्टरों का आरोप है कि NMC बिल के खिलाफ Association ने कोई स्टैंड नहीं लिया जिसकी वजह से सरकार बिल को पास कराने में सफल हो गई। Resident Doctors के विरोध के बीच बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार राज्यसभा में NMC बिल 2019 को पास कराने में सफल हो गई। जबकि यह बिल 29 जुलाई को Loksabha में पहले ही पास हो चुका था।

Resident Doctors की इस हड़ताल से करीब 1 लाख मरीज प्रभावित हुए और 3300 से ज्यादा मरीजों की सर्जरी टाल दी गई। सैकड़ों मरीजों की जांचे नहीं हो पाईं। Delhi सरकार के करीब 34 Hospital हैं। जिनमें से 5 स्वायत्तशासी अस्पतालों को छोड़कर सभी 29 अस्पतालों में Resident Doctors  ने हड़ताल की।

इन अस्पतालों में OPD सेवा पूरी तरह से ठप रही। Delhi सरकार के इन Hospitals को प्रतिदिन OPD में करीब 65 हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं, जो हड़ताल के कारण वापस लौटने को मजबूर हुए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *