चीन ने अपना कॉमर्शियल रॉकेट लॉन्च किया

अंतराष्ट्रीय

चीन ने शनिवार को व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल के लिए अपना रॉकेट सफलता पूर्वक लॉन्‍च कर दिया। चीन के सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकारी स्‍पेस एजेंसी के इस कदम से देश में निजी कंपनियों द्वारा Commercial उपग्रहों के प्रक्षेपण को बढ़ावा मिलेगा। 23 टन वजनी स्‍मार्ट ड्रैगन-1 रॉकेट ने तीन उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी निर्धारित कक्षा में पहुंचाया। यह लॉन्चिंग जियोकॉन गांसू नामक जगह से की गई।

चीन उन Commercial उपग्रहों की लॉन्चिंग पर जोर दे रहा है जो कोयला लदान पर निगरानी रखने के लिए विमानों में हाई स्‍पीड इंटरनेट सेवाएं मुहैया कर सकते हैं। स्‍मार्ट ड्रैगन-1 के विकास का बजट सरकार की ओर से नहीं जारी किया गया है। पिछले महीने बीजिंग की आइ-स्‍पेस वह पहली निजी कंपनी थी जिसने अपने उपग्रह को निर्धारित कक्षा में स्‍थापित किया था। हालांकि पिछले साल दो निजी कंपनियों द्वारा की गई कोशिश बेकार चली गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लॉचिंग 17 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर की गई। तीनों उपग्रह निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गए हैं। गौरतलब है कि स्‍मार्ट ड्रैगन-1 वाहन रॉकेट चीनी अंतरिक्ष विज्ञान एवं तकनीक ग्रुप के अधीनस्थ लांग मार्च रॉकेट कंपनी द्वारा निर्मित रॉकेट है। यह इस कंपनी द्वारा बनाया गया पहला वाणिज्य रॉकेट भी है। इसकी कुल लंबाई 19.5 मीटर और व्यास 1.2 मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *