Advertisement

त्योहार से पहले सोने और चांदी में भारी गिरावट

अर्थ जगत
Advertisement

भारत में त्योहारी सीजन शुरू होने से ठीक पहले Gold-Silver के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार रात सोने की कीमतें पिछले करीब ढाई महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐसे में भारतीय सर्राफा व्यापारियों ने Gold-Silver की खरीद तेज कर दी है।

Advertisement

Gold-Silver की स्थानीय कीमतें शुक्रवार रात 6 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। इसकी वजह Gold की मांग में कमी को बताया जा रहा है। ऐसे में अब Gold के भाव कम होते ही भारतीय सर्राफा बाजार में खरीदारी तेज हो गई है। व्यापारी त्योहारी सीजन की तैयारी में स्टॉक जमा करने में जुट गए हैं।

शुक्रवार को दिन में Gold की कीमत 37,399 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गईं थीं। सर्राफा बाजार बंद होने तक Gold की कीमतों में 46 रुपये की मामूली बढ़त दर्ज की गई और बाजार बंद होने तक Gold के भाव 37,445 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच चुके थे। बावजूद Gold की ये कीमतें 13 अगस्त के बाद सबसे निचले स्तर पर हैं।

अगले महीने अने वाले दिवाली व दशहरा और फिर शादी के सीजन की वजह से वर्ष की अंतिम तिमाही में Gold-Silver की खरीदारी में उछाल आ सकता है। भारत में भले ही Gold की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन वैश्विक बाजार में Gold की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर ही हैं। सिंगापुर स्थित Gold Silver Central  के प्रबंध निदेशक ब्रायल लैन ने बताया कि आने वाले समय में वैश्विक बाजार में Gold की खरीदारी कम हो सकती है, क्योंकि Gold की कीमतें 6 साल के उच्चतम स्तर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *