Advertisement

डेली पैसेंजर्स को रेलवे कराएगा आरामदायक सफर

उत्तर प्रदेश
Advertisement

Delhi, Ghaziabad व पलवल के बीच चलने वाले शटल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को Railway ने सुहाने व आरामदायक सफर बनाने की तैयारी कर ली है। इस सेक्शन में चलने वाली 26 शटल ट्रेनों में अत्याधुनिक व सुविधाओं से सुसज्जित कोच लगाए जाएंगे, जिससे इस सेक्शन पर चलने वाले हजारों दैनिक यात्री आरामदायक सफर कर सकेंगे। 4 ट्रेनों में ट्रायल शुरू हो चुका है तथा Railway Department सभी ट्रेनों के नए कोच के साथ 1 अक्टूबर से चलाने की योजना पर कार्य कर रहा है।

Advertisement

चेन्नई स्थित देश की सबसे पुरानी कोच फैक्टरी Integral Coach Factory में इन नए कोचों को बनाया गया है। यात्रियों की सुविधाजनक सफर के लिए यह बदलाव किया गया है। गुलाबी रंग की ट्रेन में महिला सुरक्षा के मद्देनजर 12 डिब्बों वाली ट्रेन में 2 महिला कोच होंगे जिन्हें कि CCTV Camera से लैस किया गया है।

Metro की तरह हर स्टेशन पर ट्रेन के कोच में अनाउंसमेंट की सुविधा मिलेगी, इसके अलावा LED Screen पर अगले आने वाले स्टेशन की भी जानकारी दी जाएगी। ट्रेन में दोनों तरफ कोच में आधे-आधे डिब्बे दिव्यांगों की सुविधार्थ बनाए गए हैं।

चीफ लोको इंस्पेक्टर किशन कुमार बताते हैं कि नई तकनीक की वजह से रफ्तार भी 110 KM प्रति घंटे की रहेगी। इस समय इस रूट पर जो शटल ट्रेनें चल रही हैं, वे सिंगल फेज मोटर की हैं जो अधिकतम 95 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *