Advertisement

जाने कब से लगेगा चीन मे कोरोना का टीका, पढ़े खास खबर

अंतराष्ट्रीय
Advertisement

चीन ने चंद्र नववर्ष 12 फरवरी से पहले पांच करोड़ लोगों को Corona Virus का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। स्थानीय अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Advertisement

उसने बताया कि इस हफ्ते की शुरुआत में देश भर में क्षेत्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अधिकारियों ने उच्च प्राथमिकता वाले समूहों के सामूहिक टीकाकरण की तैयारी के लिए एक वर्चुअल प्रशिक्षण बैठक की।

समाचार पत्र ने बैठक के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के हवाले से बताया कि चीन राष्ट्रीय दवा कंपनियों साइनोफर्म और साइनोवैक द्वारा निर्मित दो खुराक वाले टीकों की 10 करोड़ खुराक देने के लिए तैयार है।

देश में निकट भविष्य में टीकाकरण अभियान शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अलग-अलग प्रांतों में इसकी तारीखें अलग हो सकती हैं। समाचार पत्र ने बताया कि अधिकारियों को पहली पांच करोड़ खुराक का इंजेक्शन 15 जनवरी तक और दूसरी पांच करोड़ खुराक का पांच फरवरी तक पूरा करने के लिए कहा गया है।

दुनियाभर में 7.49 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आ चुके है, जबकि 16.61 लाख अधिक लोगों की इस जानलेवा विषाणु से मौत हो चुकी हैं।

Advertisement

विश्व के 191 देशों में Corona Virus से अब तक 7.94 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 16 लाख 61 हजार 115 मरीज की मौत हो चुकी हैं।

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 1.71 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि तीन लाख, दस हजार 456 लोगों की मौत हुई है। संक्रमण के मामलों के हिसाब से दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों की संख्या 99.79 लाख से ज्यादा हो गई है।

वहीं 95.20 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मामले घटकर 3.13 लाख रह गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,44,789 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *