जानिए क्यों राष्ट्रपति ने बताया सिक्किम को प्रदूषण मुक्त राज्य

देश

President Ramnath Kovind Meghalaya के दौरे पर हैं। रविवार को वह Sikkim University के दीक्षांत समारोह 2019 में शामिल हुए। President की यह पहली Meghalaya यात्रा है। इस कार्यक्रम में वह Chief guest के तौर पर आमंत्रित किए गए थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि Sikkim के अंदर अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए विकास का एक मॉडल बनने की प्रबल संभावना है।

उन्होंने Sikkim राज्य की तारिफ करते हुए कहा कि राज्य ने बाकी हिस्सों में जैविक खेती और स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होने का उदाहरण पेश किया है। बता दें कि Kovind का यह बयान ऐसे समय में आया है जब दिल्ली एनसीआर बीते दिनों से स्मॉग का सामना कर रही है। जिससे लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है। वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने भी Delhi NCR की आबोहवा को काफी निचले स्तर पर प्रदूषित होने की जानकारी साझा की है।

अपने दो दिवसीय दौर पर Sikkim में गए President Ramnath Kovind ने सभी छात्रों को डिग्री और स्वर्ण पदक वितरित किए। इसके साथ ही अलग-अलग विषय पर शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर उन्होंने यूनिवर्सिटी की तरीफ की। Kovind यही नहीं रुके उन्होंने कहा कि Sikkim राज्य साल 2008 की स्वच्छता लिस्ट में 6 वें नंबर पर रहा है और इसका श्रेय  मुख्यमंत्री और राज्यपाल को जाता है। कोविंद ने Sikkim राज्य में देश-विदेश से पयर्टन के क्षेत्र में विकास के लिए राज्य की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *